000 04111nam a22002177a 4500
003 OSt
005 20241019134528.0
008 241019b |||||||| |||| 00| 0 eng d
020 _a9789357757096
040 _cAACR-II
082 _aH 370 GAN
245 _aGanit aur uski shiksha
260 _aNew Delhi
_bVani
_c2024
300 _a420p.
520 _aअज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय अन्य शैक्षिक संस्थानों के साथ मिल कर 'शिक्षा के सरोकार' सेमिनार श्रृंखला आयोजित कर रहा है। इसी कड़ी में तीसरा सेमिनार शिक्षा संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया गया, जिसका विषय था गणित और उसकी शिक्षा। यह संकलन इसी सेमिनार के चुनिन्दा पर्चों तथा कुछ अन्य लेखों से बना है और गणित शिक्षण से जुड़े कुछ महत्त्वपूर्ण मुद्दों को खँगालता है। संकलन में चार थीम्स के अन्तर्गत 26 पर्चे हैं। सभी पर्चों के केन्द्र में गणित व उसकी शिक्षा तथा शिक्षण प्रक्रिया से सम्बन्धित मसलों के अनुभव व उनका विवेचन है। पहली थीम 'गणित की पाठ्यचर्या और कक्षा-कक्ष' में आठ पर्चे हैं। ये पर्चे कक्षा में बच्चों के सीखने व उन्हें सिखाने के अनुभवों के विश्लेषण पर आधारित हैं। दूसरी थीम 'शिक्षकों की समझ और तैयारी' में आठ पर्चे हैं। ये गणित शिक्षण के सन्दर्भ में शिक्षकों की समझ और उनकी तैयारी पर विमर्श करते हैं। तीसरी थीम 'गणित शिक्षा में सामग्री' में पाँच पर्चे हैं। ये गणित शिक्षण में शैक्षिक सामग्री के उपयोग पर चर्चा करते हैं। चौथी थीम 'गणित शिक्षा के सामाजिक पहलू' पर केन्द्रित है, इसमें पाँच पर्चे हैं। ये पर्चे कुछ ऐसे सामाजिक कारकों का विवेचन करते हैं, जो गणित की शिक्षा में बाधा बनकर सामने आते हैं। गणित शिक्षण पर केन्द्रित सेमिनार व इस संकलन के प्रकाशन का उद्देश्य गणित शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के अनुभव व फील्ड से प्राप्त समझ को व्यापक करना है, जिससे हिन्दी व अन्य भारतीय भाषाओं में इन मसलों पर और अधिक विमर्श हो सके ।
650 _aEducation
_96631
650 _aGanit (Mathematics)
_96634
650 _aEducation-Ganit
_96632
710 _aDewan, Hriday kant ... [et.al] ed.
_96633
942 _2ddc
_cB
999 _c356923
_d356923