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520 | _aशिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी के बढ़ते हुए उपयोग को ध्यान में रखकर प्रस्तुत पुस्तक को लिखने का प्रयास किया गया है। पुस्तक का मुख्य उद्देश्य सभी स्तर के शिक्षकों, शिक्षक-प्रशिक्षकों तथा छात्राध्यापकों को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया से भली भाँति परिचित कराना है। ये सिर्फ यह ही नहीं जान पायेंगे कि अपना कार्य कैसे सम्पन्न करें वरन् अपनी शिक्षण विधियों की प्रभावशीलता के बारे में भी पूर्णतः स्पष्ट जानकारी कर सकेंगे। शिक्षक तथा छात्राध्यापक शिक्षण की प्रकृति शिक्षण व्यवस्था, शिक्षण व्यूह रचनाओं, नियमों, युक्तियों, शिक्षण की सभी नवीन तथा वैज्ञानिक विधियों तथा प्रविधियों को समझने में समर्थ होंगे जो वैज्ञानिक ढंग से उपयुक्त तथा अध्यापन को प्रभावशाली बनाने में समर्थ हैं। प्रस्तुत पुस्तक को निम्नलिखित मुख्य अध्यायों में विभाजित किया गया है : (1) शैक्षिक तकनीकी (Educational Technology), (2) शिक्षण का कार्य (The Task of Teaching), (3) शिक्षण की व्यूह रचनाएँ (Strategies of Teaching) (4) शिक्षण अधिगम व्यवस्था (Managing Teaching Learning), (5) शैक्षिक तकनीकी और जनसंचार साधन (Educational Technology and Communication), (6) पाठ योजनाओं का लिखना (Writing Lesson Plans), (7) क्रियात्मक अनुसंधान (Action Research) (8) शिक्षक व्यवहार में सुधार की प्रविधियां (Devices for the Modification of Teacher Behaviour) Bibliography I | ||
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