शिक्षा मनोविज्ञान का यह बीसवाँ संस्करण पूर्णतः संशोधित किया गया है। इस संस्करण में एक नवीन अध्याय 33वीं कक्षा-कक्ष अन्तक्रियाओं के अध्ययन की अनुसंधान प्रविधि' जोड़ा गया है। यह अध्याय अनेक विश्वविद्यालयों के शिक्षा मनोविज्ञान सम्बन्धी नवीन पाठ्यक्रमों के अनुरूप है। इस अध्याय का आधार नवीन अनुसंधान है। इसमें अन्तःकिया विश्लेषण पर विभिन्न दृष्टिकोणों से ध्यान दिया गया है। इस अध्याय के अतिरिक्त "सीखना" सम्बन्धी भाग में आधुनिक विचारधारा के अनुरूप परिवर्तन किये गये हैं और इस प्रकार यह भाग और अधिक उपयोगी बन गया है।